Friday 5 December 2014

#Delhi on #HighAlert: आतंकी हमले के बाद आज कश्मीर जाएंगे सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, दिल्ली में भी रेड अलर्ट

#Delhi on #HighAlert:

आतंकी हमले के बाद आज कश्मीर जाएंगे सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, दिल्ली में भी रेड अलर्ट

  नई दिल्ली, 6 दिसम्बर 2014 | अपडेटेड: 09:23 IST

प्रधानमंत्री की रैली के 48 घंटे पहले सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग आज श्रीनगर का दौरा करेंगे. वह सेना के अफसरों के साथ सुरक्षा हालात पर समीक्षा बैठक करेंगे. साथ ही शुक्रवार को आतंकी हमले में शहीद हुए 11 जवानों को श्रद्धांजलि देंगे. कश्मीर में शुक्रवार को एक के बाद एक चार आतंकी हमलों के बाद राजधानी दिल्ली में भी आतंकी हमले का रेड अलर्ट जारी किया गया है. खुफिया एजेंसियों से मिली सूचना के बाद दिल्ली पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, स्पेशल सेल के एक डीसीपी ने सभी जिलों को आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर अलर्ट भेजा है. इस चिट्ठी में उन पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के बारे में भी बताया गया है जो स्कूल, कॉलेज, मॉल या दूसरी जगहों पर हमला कर सकते हैं.
 
हरकत में आई दिल्ली पुलिस
कश्मीर में हुए आतंकी हमलों के बाद दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी हरकत में आ गई हैं. दिल्ली पुलिस के स्वाट और एचआईटी टीमों को हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों, मेट्रो स्टेशनों और मॉल जैसी जगहों पर तैनात कर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस अधिकारी औपचारिक तौर पर बढ़ी हुई चौकसी पर कुछ नहीं बोल रहे. लेकिन सूत्र बताते हैं कि गृह मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस के टॉप अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए हैं. इंडिया गेट और लाल किला जैसे स्थानों पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है जबकि पीसीआर वैन अहम जगहों पर तैनात की गई हैं.

 
दिल्ली में रेड अलर्ट
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘एक उत्तर भारतीय शहर में आतंकवादी हमले की संभावना के बारे में एक खुफिया सूचना मिली थी. यह संभव है कि जम्मू कश्मीर में हमले के बारे में ही ये सूचना रही होगी. राष्ट्रीय राजधानी में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है और हम किसी भी एमरजेंसी की हालत के लिए तैयार हैं.’ बगैर किसी घटना के दिन गुजरने पर दिल्ली पुलिस ने राहत की सांस ली. वहीं, पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने शाम में सभी जिलों के डीसीपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बल की तैयारियों की समीक्षा की.

गौरतलब है कि आतंकवादियों ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में कई हमले किए जिनमें 11 सुरक्षाकर्मी मारे गए. लश्कर-ए-तैयबा का एक शीर्ष कमांडर और सात आतंकवादी भी हमलों में मारे गए. इनमें दो नागरिकों की भी मौत हो गई थी. गौरतलब है कि दो दिन बाद प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर दौरे पर जा रहे हैं.

No comments:

Post a Comment