नई दिल्ली: ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने वालें लोगों के लिए राहत खबर हैं। अब डाकघरों में भी पासपोर्ट के फॉर्म भरे जा सकेंगे। विदेश मंत्रालय ने पहले चरण में यूपी के प्रमुख डाकघरों में ग्राहक सुविधा काउंटर खोलकर यह सेवा शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

इसके बाद अगले चरण में देशभर के करीब एक लाख ई-सुविधा केंद्रों पर ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन भरने की सुविधा शुरू की जाएगी। पहले चरण में प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, बस्ती, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, फैजाबाद सहित कई जिलों के प्रमुख डाकघरों में यह सुविधा शुरू की जाएगी।

यहां पासपोर्ट आवेदनों के लिए अलग से काउंटर खोलकर उनके ऑनलाइन फॉर्म भरने, प्रमाण-पत्र अपलोड करने व ऑनलाइन फीस जमा करने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा इन काउंटरों पर तैनात कर्मचारी पासपोर्ट सेवा केंद्र पर बायोमीट्रिक कराने व ओरिजनल प्रमाणपत्रों की जांच कराने के लिए मुलाकात का समय दिलाने में भी मदद करेंगे।

आवेदकों को जल्द ही स्पीड पोस्ट वाले डाकघरों में अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिल सकेगी। विदेश मंत्रालय और दूरसंचार मंत्रालय के बीच अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन की फीस तय करने की प्रक्रिया चल रही है। पासपोर्ट विभाग का अनुमान है कि यह फीस 100 रुपये हो सकती है।

अभी इस काम के बदले दलाल 300 से लेकर 500 रुपये तक चार्ज कर रहे हैं। काउंटर पर सुरक्षा के साथ जिम्मेदारी भी अधिकारियों की मानें तो डाकघरों में प्रस्तावित काउंटरों पर आवेदकों की सुरक्षा के साथ कर्मचारियों की जिम्मेदारी भी रहेगी। इससे उनके मूल प्रमाणपत्रों के गुम होने की गुंजाइश भी नहीं रहेगी।

इसके अलावा निर्धारित काउंटर होने से लोग काम न होने पर अगले दिन भी आ सकेंगे। डाक विभाग के निदेशक वीके दक्ष के साथ जल्द बैठक करके डाकघरों में लोगों की सुविधा के लिए काउंटर खुलवाए जाएंगे। इसमें अधिकतम 100 रुपये की फीस देकर लोग ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे। विदेश मंत्रालय इसको लेकर पहले ही सहमति दे चुका है।