Thursday 18 September 2014

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन को हरी झंडी ,आरबीएस रावत को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की कमान

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन को हरी झंडी 

आरबीएस रावत को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की कमान

19-09-14
देहरादून: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन के एक दिन बाद शासन में इसमें अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। पूर्व प्रमुख मुख्य वन संरक्षक डा. आरबीएस रावत को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि दीवान सिंह बसेड़ा व महेश चंद्र को सदस्य मनोनीत किया गया है। ये दोनों ही सदस्य गैर सरकारी हैं।
प्रदेश में लंबे समय से अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन की कवायद चल रही थी। गैरसैण में हुए विधानसभा सत्र में इसके गठन पर मुहर लगी। इसके पीछे कारण यह बताया गया था कि लोक सेवा आयोग के पास काफी काम है। ऐसे में इसके दायरे में आने वाले समूह ग के पदों पर भर्ती प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है। फिलहाल समूह ग में भर्ती का कार्य प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से कराया जा रहा है। गत रोज राज्यपाल की मंजूरी के बाद तीन सदस्य अधीनस्थ चयन आयोग के गठन की अधिसूचना जारी की गई थी। इस कड़ी में गुरुवार को शासन ने आयोग में अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति कर दी।
आयोग के अस्तित्व में आने के बाद सरकारी महकमों में समूह ग स्तर के सृजित खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया जोर पकड़ेगी। आयोग इन पदों के लिए भर्ती  अभियान छेड़ेगा। सूत्रों की मानें तो सरकारी महकमों में समूह ग की विभिन्न श्रेणियों के 10 हजार से ज्यादा पद खाली हैं। सृजित पदों पर संविदाकर्मियों का आंकड़ा जोड़ने के बाद खाली पदों की संख्या और भी ज्यादा हो जाती है।

No comments:

Post a Comment