Tuesday 16 September 2014

उपचुनाव: 'भाजपा की हवा' की हवा निकली

उपचुनाव: 'भाजपा की हवा' की हवा निकली

 मंगलवार, 16 सितंबर, 2014 को 12:45 IST
भाजपा
लोकसभा की तीन और विधानसभा की 32 सीटों पर 13 सितंबर को हुए उप चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं. ताज़ा रुझानों के मुताबिक़ भाजपा उत्तर प्रदेश में पिछड़ती नज़र आ रही है.
उत्तर प्रदेश में भाजपा तीन और सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी आठ सीटों पर आगे है.
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने इस संभावित करारी हार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, "यदि उत्तर प्रदेश की जनता को समाजवादी पार्टी की ख़राब क़ानून व्यवस्था और अराजकता पसंद है तो जनता का आदेश सर-माथे पर. इन परिणामों की हम समीक्षा करेंगे."
वहीं समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने इसे "मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव की विकास और धर्मनिरपेक्ष नीतियों की जीत" बताते हुए कहा कि जनता ने चार महीने में ही नरेंद्र मोदी और भाजपा को नकार दिया है.
उधर गुजरात में भाजपा ने पांच सीटें जीत ली हैं जबकि कांग्रेस ने दो सीटों पर क़ब्ज़ा किया है. वडोदरा लोकसभा सीट पर भाजपा की रंजन बेन भट्ट चुनाव जीत गयी हैं.
राजस्थान में कांग्रेस ने तीन सीटें जीती जबकि भाजपा को एक सीट मिली.
मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा और तेलंगाना की मेडक सीट पर टीआरएस आगे है.
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा ने एक-एक सीट जीती जबकि असम में तीनों सीटों पर एआईयूडीएफ के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

विधानसभा उपचुनाव के रुझान/परिणाम

उत्तर प्रदेश (11)- सपा-08, भाजपा-03
गुजरात (09)- भाजपा-07, कांग्रेस-02
राजस्थान (04)- कांग्रेस-03, भाजपा-01
पश्चिम बंगाल (02)- टीएमस-01, भाजपा-01
असम (03)- एआईयूडीएफ़-03, भाजपा-00
सिक्किम (01)- अन्य-01
आंध्र प्रदेश (01)- टीडीपी-01
त्रिपुरा (01)- सीपीएम-01

लोकसभा उप चुनाव के रुझान/परिणाम

वडोदरा (गुजरात)- भाजपा
मैनपुरी (उत्तर प्रदेश)- समाजवादी पार्टी आगे
मेंडक (तेलंगाना)- टीआरएस आगे

मोदी की लोकप्रियता

विधानसभा के लिए उत्तर प्रदेश की 11, गुजरात की नौ, राजस्थान की चार, पश्चिम बंगाल की दो, आंध्र प्रदेश में एक और पूर्वोत्तर राज्यों की पांच सीटों के लिए उपचुनाव कराए गए थे. इनमें से 24 सीटें भाजपा के पास थीं.
सपा
वडोदरा के अलावा मैनपुरी और मेडक में लोकसभा की सीटों के लिए भी उपचुनाव हुआ था. वडोदरा सीट मोदी ने खाली की थी, जबकि मैनपुरी सीट को मुलायम सिंह यादव और मेडक को तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने छोड़ा था.
इस उपचुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता से जोड़कर देखा जा रहा है.
बिहार में हाल में हुए उपचुनाव में जदयू-राजद-कांग्रेस के गठबंधन से पिछड़ने के बाद भाजपा को इन उपचुनाव से बहुत उम्मीदें हैं.

No comments:

Post a Comment