Sunday 10 August 2014

HIGH ALERT- NOW #EBOLA ON #INDIA,Chennai(INDIA) has a 1ST Patient showed Symptoms of the EBOLA Virus ,भारत में इबोला वायरस की दस्तक, पहला मरीज मिला,इबोला के बारे में जानिए सब कुछ

HIGH ALERT- NOW #EBOLA ON #INDIA,Chennai(INDIA) has a 1ST Patient showed Symptoms of the EBOLA Virus ,भारत में इबोला वायरस की दस्तक, पहला मरीज मिला,इबोला के बारे में जानिए सब कुछ
भारत में इबोला की दस्तक
अफ्रीका में अब तक हजारों लोगों की जान ले चुके इबोला वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। चेन्नई के एक मरीज में इस वायरस के लक्षण देखे गए हैं।

गुयाना से आए इस व्यक्ति की जब जांच की गई तो उसमें वही लक्षण पाए गए जो इबोला से प्रभावित व्यक्ति में पाए जाते हैं।

गौरतलब है कि इस बीमारी की विभीषिका की वजह से ही विश्व स्वास्थ संगठन ने इसे अंतराष्ट्रीय महामारी घोषित किया है।


Ebola Virus alert in India Ministry Starts 
Helpline Numbers:- (011) 23063205, 23061469 और 23061302

लखनऊ एयरपोर्ट पर अलर्ट


लखनऊ एयरपोर्ट पर अलर्ट

अफ्रीका में तेजी से फैले इबोला वॉयरस को लेकर यूपी के लखनऊ एयरपोर्ट पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली से रोजाना 11 विमानों से करीब 2100 यात्री लखनऊ पहुंचते हैं।

एयरपोर्ट प्रशासन ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को जरूरी कदम उठाने के लिए आवश्यक सुविधाएं देने की मांग की है। जबकि उसने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर एयरपोर्ट पर डॉक्टरों और आवश्यक दवाओं की उपलब्धता कराने की मांग की है।

अफ्रीका से लखनऊ की कोई सीधी उड़ान नहीं है लेकिन दिल्ली होकर कनेक्टिंग विमान से यात्री लखनऊ पहुंच सकते हैं। ऐसे में लखनऊ आने वाले विमानों के यात्रियों से इबोला वायरस के पहुंचने का खतरा मंडराने लगा है।

एयरपोर्ट प्रशासन के पास अपनी कोई चिकित्सा सुविधा नहीं है जिससे लखनऊ में आने वाले इस वायरस को रोका जा सके। इसे देखते हुए ही एयरपोर्ट प्रशासन ने स्वास्थ्य निदेशालय के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी से इबोला वायरस की जांच और रोकथाम के लिए डॉक्टर और दवाएं मुहैया कराने की मांग की है

चंडीगढ़ में उपलब्ध है टेस्ट की सुविधा

चंडीगढ़ में उपलब्ध है टेस्ट की सुविधा
चंडीगढ़ में लाइबेरिया, गुएना और नाइजीरिया के छात्र पढ़ने और घूमने आते हैं। ऐसे में इस वायरस का खतरा यहां भी महसूस किया जा रहा है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को गाइडलाइंस भेजकर तैयार रहने को कहा गया है।

असिस्टेंट डायरेक्टर मलेरिया का कार्यवाहक पद संभाल रहे डा. अनिल गर्ग ने बताया कि शुक्रवार को ही मंत्रालय की ओर से गाइडलाइंस भेजी गईं हैं। फिलहाल इसका कोई ट्रीटमेंट और न ही वैक्सीन है। इसका एक ही बचाव है कि संक्रमित व्यक्ति से दूर रहे। यह वायरस डायरेक्ट ट्रांसफर नहीं होता है।

मसलन खांसी व पानी से नहीं फैलता बल्कि खून, मल व पसीने के संपर्क में आने से आता है। उन्होंने दावा किया कि चंडीगढ़ में फिलहाल कोई भी पाजिटिव केस नहीं मिला है। यदि कोई व्यक्ति अफ्रीकी देश से आया है या फिर वहां के किसी नागरिक के संपर्क में रहा है और उसे उल्टी-दस्त, बुखार, सिरदर्द, आंखें लाल होने और गले में कफ की शिकायत नजर आती है तो वह तुरंत ब्लड सैंपल चेक कराए।

इसके लिए आईजीएम एलाइजा टेस्ट, वायरस आइसोलेशन और पीसीआर टेस्ट कराएं जाते हैं। चंडीगढ़ में इस टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है।

इबोला के बारे में जानिए सब कुछ

इबोला के बारे में जानिए सब कुछ
इबोला के लक्षण दस्त, उल्टी और ब्लीडिंग है। इबोला संक्रमित लोगों की चमड़ी गलने लगती है। कुछ दिन बाद ऐसी स्थिति आती है कि हाथ, पैर के साथ-साथ पूरा शरीर गल जाता है।

इबोला वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के खून, मल या पसीने से सीधे संपर्क में आने से फैलता है। यह वायरस यौन संपर्क और वायरस वाली डेड बाडी को गलत तरीके से डिस्पोज करने से भी फैल सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक इबोला एक खतरनाक व जानलेवा वायरस है। वायरस संक्रमित होने के बाद व्यक्ति की मौत की आशंका 90 फीसदी तक होती है। अब तक इस पर कोई एंटी बायोटिक कारगर नहीं है और न ही इलाज के बाद बीमारी असर कम होता देखा गया है।



FOR MORE ON EBOLA ...GO ON GIVEN BELOW LINK:

Ebola Virus alert in India Ministry Starts Helpline Numbers:- (011) 23063205, 23061469 और 23061302 

इबोला वायरस से हड़कंप! खतरे से बचने के लिए भारत में अलर्ट, एयरपोर्ट पर चेकिंग

इतना ख़तरनाक क्यों है इबोला?इबोला संक्रमित कितने लोग मरते हैं? 


http://kosullaindialtd.blogspot.in/2014/08/ebola-virus-alert-in-india-ministry.html



Did this Post help you? Share your experience below.
Use the share button to let your friends know about this update.




WANT TO DONATE FOR SITE?

 

DONATE! GO TO LINK: http://kosullaindialtd.blogspot.in/p/donate.html 

No comments:

Post a Comment