Sunday 20 July 2014

Hacked(IRCTC) India: आइआरसीटीसी से जुड़ी कंपनी की वेबसाइट हैक, हजारों रेलवे टिकट में सेंध

Hacked(IRCTC) India:
आइआरसीटीसी से जुड़ी कंपनी की वेबसाइट हैक, हजारों रेलवे टिकट में सेंध

Date:Monday,Jul 21,2014 11:00:49 AM

 
आइआरसीटीसी से जुड़ी कंपनी की वेबसाइट हैक, हजारों रेलवे टिकट में सेंध
 
बरेली। इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) से जुड़ी कंपनी की वेबसाइट रविवार शाम साढ़े पांच बजे हैक कर ली गई। हैकर्स का इंटरनेट प्रोटोकॉल (आइपी) एड्रेस फिलहाल बांग्लादेश का बताया जा रहा है। वेबसाइट पर देशभर के 500 से अधिक एजेंटों की ईमेल आइडी और पासवर्ड की जानकारी थी, जो फिलहाल हैकर्स के कब्जे में है। उक्त एजेंटों के माध्यम से प्रतिदिन लाखों यात्रियों के टिकट की बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट द्वारा होती है, जिसका दुरुपयोग किया जा सकता है। इसकी जानकारी से हैकर्स आइआरसीटीसी की वेबसाइट में भी सेंध लगा सकते हैं।
बड़ा बाजार से संचालित होने वाली यात्रा पार्टनर की वेबसाइट का रखरखाव बेंगलूर की प्रोवेब टेक्नोसॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड की ओर किया जाता है। कंपनी की ओर से ही इसकी हॉस्टिंग भी की जाती है। कंपनी की सीईओ कविता सक्सेना को साढ़े पांच बजे एक एजेंट ने वेबसाइट हैक होने की सूचना दी। आनन-फानन एसएसपी जे रविंदर गौड़ को सूचना दी तो उन्होंने साइबर सेल और एसपी क्राइम डॉ. एसपी सिंह को कार्रवाई का निर्देश दिया।
कंपनी के अधिकारियों की मानें तो मौजूदा समय में वेबसाइट पर 500 से अधिक आइआरसीटीसी के एजेंट की ईमेल आइडी और पासवर्ड है, जो हैक हो सकते हैं। संबंधित एजेंटों की इमेल आइडी से आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुक किए गए टिकट को कैंसिल कर हैकर्स यात्रियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं वेबसाइट पर पड़े लाखों रुपये भी हैकर्स के कब्जे में हैं।
पिछले साल 22 अगस्त को भी कंपनी की वेबसाइट हैक कर ली गई थी। वेबसाइट उस समय शुरुआती दौर में थी, ऐसे में कुछ एजेंट ही जुड़ पाए थे, जिससे बड़ा नुकसान नहीं हो सका था। तब हैकर्स ने कंपनी के 30 हजार रुपये ऑनलाइन रिचार्ज में खर्च कर डाले थे। 

_______________________________________________________________________


 Did this Post help you? Share your experience below.
Use the share button to let your friends know about this update.





Your most well come
Dear subscribe it by mail for more touch regularly. also share it with those one who are sincere and want to growup good knowledge. ok tc n be happy



WANT TO DONATE FOR SITE?

 

DONATE! GO TO LINK: http://kosullaindialtd.blogspot.in/p/donate.html  

No comments:

Post a Comment