Thursday 19 June 2014

मानसून की हवाएं तेज हुईं, पूरे हफ्ते होगी बारिश

मानसून की हवाएं तेज हुईं, पूरे हफ्ते होगी बारिश

नई दिल्ली, 19 जून 2014 | अपडेटेड: 19:32 IST
टैग्स: मानसून| भारतीय मौसम विभाग| बारिश| बी पी यादव
प्रतीकात्मक तस्वीर
मॉनसून ने एक बार फिर से तेजी पकड़ ली है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मॉनसून की हवाओं ने उड़ीसा, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों को अपनी जद में ले लिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इन इलाकों में अब रिमझिम बारिश का सिलसिला अगले पूरे हफ्ते जारी रहेगा. मौसम विभाग के डायरेक्टर बीपी यादव ने बताया, ‘जहां एक तरफ मॉनसून मध्य भारत की तरफ तेजी पकड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ पूर्वोतर भारत के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश का सिलसिला बना हुआ है.’
मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले 72 घंटे सिक्किम और पश्चिम बंगाल के हिमालय क्षेत्र के लिए भारी से बहुत भारी बारिश ला सकते हैं. लिहाजा इन इलाके के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मॉनसून ज्यादातर इलाकों में तकरीबन हफ्ते भर की देरी से पहुंच रहा है लेकिन ये देरी बहुत ज्यादा नहीं है.
खास बात ये है कि पिछले दो हफ्तों से धीमी गति से चल रहे मॉनसून में अभी और तेजी आने की संभावना है. इस वजह से दिल्ली समेत उत्तर भारत के तमाम इलाकों में हवाओं की दशा और दिशा बदलने की संभावना बढ़ गई है और इसी के साथ इन सभी इलाकों में प्री-मॉनसून बारिश का सिलसिला शुरू होने की संभावना बन गई है.
उधर दूसरी तरफ उत्तराखंड में तेज बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा लिहाजा पहाड़ों पर यात्रा के लिए जाने से पहले मौसम की भविष्यवाणी देखना न भूलें.


No comments:

Post a Comment