Monday 30 June 2014

महंगाई से निपटने के लिए मोदी प्‍लान:पेट्रोल की कीमत में 1.69 रुपए और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा ; महंगाई का एक और झटका, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े...कांग्रेस बोली- लो अब आए हैं अच्छे दिन?

महंगाई से निपटने के लिए मोदी  प्‍लान: पेट्रोल की कीमत में 1.69 रुपए और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा ;  महंगाई का एक और झटका, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े...कांग्रेस बोली- लो अब आए हैं अच्छे दिन?

महंगाई का एक और झटका, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े


नई दिल्‍ली, 30 जून 2014 | अपडेटेड: 19:23 IST
टैग्स: महंगाई| पेट्रोल| डीजल| कीमत| महंगाई

पेट्रोल पंप
पेट्रोल पंप
अच्छे दिनों का दावा करने वाली मोदी सरकार के राज में आम आदमी को एक बार फिर महंगाई का झटका लगा है. पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को अब पेट्रोल और डीजल के लिए भी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. तेल कंपनियों ने डीजल की कीमत में 50 पैसे और पेट्रोल में 1.69 रुपये का इजाफा किया है. नई कीमतें सोमवार रात से लागू होंगी.  






नई दरों के आधार पर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.25 रुपये हो जाएगी वहीं मुंबई में पेट्रोल 81.85 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस बढ़ोतरी के लिए इराक गृहयुद्ध और रुपये की कमजोरी को जिम्मेदार ठहाराया है.
कंपनी ने बयान जारी करके कहा है कि मध्य एशिया में अस्थिरता के माहौल के कारण अंतराराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें पिछले दो हफ्तों में बढ़ी हैं. इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया भी कमजोर हुआ है. तेल कंपनियों का घाटा बढ़ गया था इस वजह से पेट्रोल की कीमत में 1.69 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है.


पेट्रोल की कीमत में 1.69 रुपए और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा


पेट्रोल की कीमत में 1.69 रुपए और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा

फाइल फोटोः नई दिल्ली में फ्यूल स्टेशन पर लगी वाहनों की भीड़। 

नई दिल्ली. रेलवे किराए में बढ़ोतरी के बाद एक बार फिर नई सराकर ने महंगाई का झटका दिया है। सरकार ने अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि कर दी है। डीजल की कीमत में 50 पैसे और पेट्रोल में 1.69 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की गई है। नई कीमतें सोमवार आधी रात के बाद से लागू हो जाएगी। 
दरों में परिवर्तन 
- दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.56 से बढ़कर 73.25 रुपए प्रति लीटर होगी।
- मुंबई में पेट्रोल 80.16 से बढ़कर 81.85 रुपए प्रति लीटर की दर से मिलेगा।
- लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 79.03 से बढ़कर 80.72 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। 
इराक संकट को ठहराया जिम्मेदार 
तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने तेल कीमतों में की गई इस बढ़ोतरी के लिए इराक की स्थिति और और रुपए की कमजोरी को जिम्मेदार ठहाराया है। कंपनी का कहना है कि मध्य एशिया में अस्थिरता के माहौल के कारण अंतराराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें पिछले दोफ्तों में बढ़ी हैं। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया भी कमजोर हुआ है। इन स्थितियों में तेल कंपनियों का घाटा बढ़ गया था। लिहाजा कीमतों में वृद्धि का  फैसला करना पड़ा। 
कमजोर मानसून भी बन सकता है खतरा
रेल किराए में बढ़ोतरी के बाद से मोदी सरकार की ओर से जनता को दिया गया यह महंगाई का दूसरा झटका है। ऊपर से कमजोर मानसून के चलते और भी महंगाई बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है।
राजनाथ बोले- महंगाई हमारे लिए चिंता का विषय 
वहीं,  महंगाई रोकने के मोर्चे पर अभी नाकाम नजर आ रही मोदी सरकार की आलोचना पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि महज एक महीने के कामकाज के आधार पर किसी को आंकना गलत है। राजनाथ सिंह ने भरोसा जताया कि मोदी सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दिन रात एक कर देगी। आने वाले सकारात्मक नतीजे भी दिखेंगे। राजनाथ सिंह ने कहा, हमारे लिए चिंता का विषय महंगाई है। मैं भरोसा दिलाता हूं कि आने वाले समय में हमारी सरकार कई मोर्चों पर अच्छे परिणाम देगी। 




No comments:

Post a Comment