Friday 11 April 2014

15 अप्रैल:हनुमान जयंती पर बनेगा त्रेतायुग जैसा संयोग, बन रहा राजयोग

15 अप्रैल:हनुमान जयंती पर बनेगा त्रेतायुग जैसा संयोग, बन रहा राजयोग

Sat, 12 Apr 2014 10:16 AM (IST)
Hanuman Jayanti | Tratayug | astrologer | Yoga |

इंदौर। हनुमान जयंती को लेकर भक्तों में विशेष उल्लास है। ज्योतिषियों की मानें तो इस हनुमान जयंती (15 अप्रैल) पर त्रेतायुग जैसा संयोग निर्मित हुआ है।
ज्योतिर्विद् पं. धर्मेंद्र शास्त्री के अनुसार उत्सव सिंधु और हनुमत उपासना कल्पद्रुम नामक ग्रंथों में स्पष्ट उल्लेख है कि हनुमानजी का जन्म 1 करोड़ 85 लाख 58 हजार 112 वर्ष पहले त्रेतायुग में चैत्र पूर्णिमा, मंगलवार, चित्रा नक्षत्र और मेष लग्न के योग में सुबह 6.03 बजे हुआ था।
तिथि-वार और नक्षत्रों का ऐसा ही संयोग इस बार भी बन रहा है। ज्योतिर्विद पं. ओम वशिष्ठ ने बताया कि त्रेतायुग की तरह भगवान के जन्म के समय जैसा संयोग इस बार बन रहा है। इस बार चैत्र पूर्णिमा के साथ मंगलवार भी होगा। चित्रा नक्षत्र एक दिन पहले 14 अप्रैल को शाम 3.13 बजे लगेगा जो बुधवार सुबह 5.08 बजे तक रहेगा। सूर्य भी एक माह के लिए अपनी उच्च राशि मेष में 14 अप्रैल को शाम 7.32 बजे प्रवेश करेगा। शनि भी अपनी उच्च राशि तुला में विराजमान है।
7 घंटे रहेगा राजयोग
ज्योतिर्विद देवेद्र कुशवाह के अनुसार हनुमान जयंती पर सुबह 6.11 से दोपहर 1.12 बजे तक राजयोग रहेगा। बजरंगबली की इस योग में की गई पूजा विशेष फलदायी होती है। शास्त्रों में उल्लेख है कि जिनकी कुंडली में मंगल की महादशा व अंतर्दशा चल रही हो, उनके लिए पूजन का विशेष महत्व रहेगा।

No comments:

Post a Comment