Thursday 10 April 2014

दिल्ली में 11 बजे तक 25 फीसद वोटिंग, सभी 91 सीटों पर मतदान जारी::नक्सली धमकी के बाद जमुई नवादा में 26 पोलिंग बूथों पर मतदान रद::बागपत में भाजपा प्रत्याशी सत्यपाल सिंह पर हमला::राजनेताओं की अभद्र भाषा पर हाई कोर्ट सख्त::मोदी के बाद मीडिया देश के लिए बड़ा खतरा:आजम

दिल्ली में 11 बजे तक 25 फीसद वोटिंग, सभी 91 सीटों पर मतदान जारी::नक्सली धमकी के बाद जमुई नवादा में 26 पोलिंग बूथों पर मतदान रद::बागपत में भाजपा प्रत्याशी सत्यपाल सिंह पर हमला::राजनेताओं की अभद्र भाषा पर हाई कोर्ट सख्त::मोदी के बाद मीडिया देश के लिए बड़ा खतरा:आजम

दिल्ली में 11 बजे तक 25 फीसद वोटिंग, सभी 91 सीटों पर मतदान जारी

 
दिल्ली में 11 बजे तक 25 फीसद वोटिंग, सभी 91 सीटों पर मतदान जारी
नई दिल्ली। आम चुनाव के रूप में दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तीसरे चरण के अंतर्गत 11 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदान जारी है। दिल्ली में 10 बजे तक 10.01 फीसद मतदान हुआ है। वहीं महाराष्ट्र में पहले 2 घंटों में 10 फीसद मतदान हुआ है।
गौरतलब है कि दिल्ली की सभी सात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा की दस, बिहार की छह, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की नौ, केरल की सभी 20 और छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, अंडमान व निकोबार व लक्षद्वीप की एक-एक सीट शामिल हैं। कुल 11 करोड़ मतदाता 1418 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर देंगे। चुनाव आयोग ने मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
इस चरण के प्रत्याशियों में लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, कमलनाथ, थशि थरूर, अजित सिंह, प्रफुल्ल पटेल, केरल के पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, पवन बंसल, अभिनेता राजबब्बर, पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह, पूर्व भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी, भाजपा प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी, अभिनेत्री किरण खेर, उदितराज, आम आदमी पार्टी के नेता राजमोहन गांधी, योगेंद्र यादव, शाजिया इल्मी, अभिनेत्री गुल पनाग और रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान आदि का नाम उल्लेखनीय है। कांग्रेस प्रत्याशी अभिनेत्री नगमा मेरठ तो जयाप्रदा रालोद के टिकट पर बिजनौर से चुनाव मैदान में हैं। ओडिशा में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी मत पड़ेंगे। छत्तीसगढ़ के करीब 70 फीसद मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं। बिहार और झारखंड की सीटें भी नक्सल प्रभावित हैं।
-कुल प्रत्याशी - 1418
-मतदाता - 11 करोड़
-मतदान समय- सुबह सात से शाम छह बजे तक
-मतदाता पहचान पत्र न होने पर भी वोट देने की सुविधा
-ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, पासपोर्ट, आधार कार्ड समेत 11 विकल्प मान्य
-मतदान स्थल के दो सौ मीटर पास तक ही वाहन की अनुमति
-मोबाइल फोन ले जाने पर पूरी तौर पर पाबंदी

नक्सली धमकी के बाद जमुई नवादा में 26 पोलिंग बूथों पर मतदान रद

 
नक्सली धमकी के बाद जमुई नवादा में 26 पोलिंग बूथों पर मतदान रद
जमुई। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले बिहार में दो जगहों पर हुए नक्सली हमलों में दो सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए। जबकि, सात अन्य घायल हो गए। यह हमला जमुई और लखीसराय में किए गए। जमुई और नवादा में नक्सलियों की धमकी को देखते हुए यहां के 26 पोलिंग बूथों पर मतदान को रद कर दिया गया है। यहां से लोजपा प्रमुख के रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान चुनावी मैदान में हैं।
सूत्रों के मुताबिक जमुई में गुरुवार सुबह 5.30 बजे वोटिंग से पहले नक्सलियों ने विस्फोट किया। डीएसपी के.रंजन कुमार ने बताया कि सीआरपीएफ के जवान और पुलिस बल के जवान अलग-अलग जीपों में सवार होकर भीमबंध जंगल स्थित सवा लाख बाबा मंदिर के पास से गुजर रहे थे, तभी नक्सलियों ने आइइडी विस्फोट कर दिया। घायलों को मुंगेर के नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जवानों की यह टीम जमुई में होने वाले मतदान को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जा रही थी।
इधर, लखीसराय में हुए विस्फोट के दौरान वहां से कुछ जिंदा बम भी बरामद किए गए हैं। बताया जाता है कि जिस भवन के पास हमला हुआ है, वहां पहले सीआरपीएफ कैंप था। भवन का कुछ हिस्सा उड़ा दिया गया है। गौरतलब है कि इस लोकसभा क्षेत्र से राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान जदयू के उदय नारायण चौधरी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

बागपत में भाजपा प्रत्याशी सत्यपाल सिंह पर हमला

Thu, 10 Apr 2014 12:24 PM (IST)
 
बागपत में भाजपा प्रत्याशी सत्यपाल सिंह पर हमला
लखनऊ। बागपत में राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष तथा केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह के खिलाफ मैदान में उतरे भाजपा प्रत्याशी तथा मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर सत्यपाल सिंह पर रालोद के कुछ लोगों ने हमला कर दिया। उनके साथ मारपीट भी की गई।
बागपत में बड़ौत क्षेत्र के मलकपुर लायन गांव में आज दिन में करीब 11:30 बजे रालोद तथा भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। भाजपा का आरोप है कि जब वहां भाजपा प्रत्याशी मुंबई के पूर्व कमिश्नर सत्यपाल पहुंचे तो रालोद कार्यकर्ताओं ने उनके साथ भी मारपीट की। सत्यपाल सिंह को इस हमले की उम्मीद नहीं थी। उनको हल्की चोटी भी आई है। भाजपा प्रत्याशी सत्यपाल सिंह का कहना है कि रालोद की हालत पतली होती देख कार्यकर्ता मारपीट पर उतारू हो गए हैं। हम उनका हर हाल में सामना करने को तैयार हैं।

राजनेताओं की अभद्र भाषा पर हाई कोर्ट सख्त

Thu, 10 Apr 2014 09:51 AM (IST)
 
राजनेताओं की अभद्र भाषा पर हाई कोर्ट सख्त
इलाहाबाद  इलाहाबाद हाई कोर्ट ने राजनेताओं के अभद्र भाषा के प्रयोग पर तीखी टिप्पणी की है। कोर्ट ने इस पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के स्पष्ट निर्देश के बावजूद नेता अभद्र टिप्पणियां कर रहे हैं। भाजपा के प्रदेश प्रभारी अमित शाह के कथित भड़काऊ भाषण मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने भारतीय निर्वाचन आयोग एवं राज्य सरकार को भाषण की सीडी गुरुवार को पेश करने का आदेश दिया है।
न्यायमूर्ति अरुण टंडन तथा न्यायमूर्ति सतीश चंद्रा की खंडपीठ ने यह आदेश अमित शाह द्वारा बिजनौर व शामली की सभा में दिए गए भाषण को भड़काऊ मानते हुए दर्ज प्राथमिकी को रद करने एवं गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग में दाखिल याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है। उत्तर प्रदेश के महाधिवक्ता वीसी मिश्र ने याचिका में निर्वाचन आयोग को पक्षकार न बनाए जाने पर पोषणीयता पर आपत्ति की। इस पर कोर्ट ने भारतीय निर्वाचन आयोग को पक्षकार बनाने की अनुमति दी। आयोग की तरफ से अधिवक्ता केशरीनाथ त्रिपाठी व गोपाल चतुर्वेदी ने कहा कि प्राथमिकी में जो आरोप लगाए गए हैं उनसे कोई अपराध नहीं बनता। प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश में ही कहा गया है कि शाह के भाषण की रिकार्डिग विवेचक को दे दी गई है। राज्य सरकार की तरफ से शासकीय अधिवक्ता अखिलेश सिंह ने आयोग से रिकार्डिग मंगाने की बात कही। इस पर कोर्ट ने आयोग व राज्य सरकार को सीडी गुरुवार को पेश करने को कहा।
मालूम हो कि अमित शाह की बिजनौर में चार अप्रैल व शामली में तीन अप्रैल को सभा थी, जिसकी रिकार्डिग डीएम के निर्देश पर की गई है। इसी सीडी को आधार बनाकर शाह पर धर्म विशेष के लोगों का वोट पाने के लिए बैलेट के जरिये बदला लेने व धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया गया है। छह अप्रैल को दोनों जिलों में दर्ज प्राथमिकी में यह वोट भाजपा को देने पर दूसरे दिन प्रदेश सरकार गिर जाने का भी जिक्र किया गया है।

मोदी के बाद मीडिया देश के लिए बड़ा खतरा:आजम

 
आजम की नजर में मोदी के बाद मीडिया देश के लिए बड़ा खतरा
संभल । उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां ने बुधवार को मीडिया और मोदी पर एक साथ निशाना साधा। संभल में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने नरेंद्र मोदी को बड़ा कुत्ता बताया। साथ ही मोदी के बाद मीडिया को देश के लिए सबसे बड़ा खतरा करार दिया। भाजपा नेता अमित शाह की तर्ज पर वोटिंग मशीन का बटन दबाकर मुजफ्फरनगर के हत्यारों का जवाब देने का आह्वान किया।
आजम ने मोदी पर प्रहार करते हुए कहा कि एक कलंकित आदमी हिंदुस्तान का बादशाह नहीं बन सकता। आजम यहीं नहीं ठहरे। वह एक बार फिर अपनी पुरानी बात को ही दोहराते हुए बोले कि हम छोटे कुत्ते हैं तो मोदी बड़े कुत्ते हैं। अमित शाह पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जो जिला बदर और राज्य बदर घोषित हो गया हो उसे गुंडा न कहा जाए तो क्या कहा जाए। उन्हें (अमित शाह) सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात में प्रवेश करने से रोक दिया है। ऐसे में उन्हें गुंडा कहने के बजाय क्या भारत रत्‍‌न कहा जाए।
आजम खां ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को जमकर कोसा और कहा कि मीडिया मोदी के हाथों पर बिका हुआ है। यही वजह है कि कोई भी चैनल खोलो सभी में मोदी ही मोदी दिखते हैं। ऐसा करके समाज को आइना दिखाने वाले अब हत्यारे को दिखा रहे है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को कातिल बताते हुए उन्होंने कहा कि वह समाजवादी की सरकार को समंदर में डुबाना चाहता है।



No comments:

Post a Comment