Friday 21 March 2014

GMAIL INDIA ON DANGER,GMAIL RELEASE PRECAUTION ON IT...जीमेल पर खतरा, जारी की चेतावनी :::: गूगल बेहतर सुरक्षा के लिए ईमेल संदेशों को कूट रूप देगा

GMAIL INDIA ON DANGER,GMAIL RELEASE PRECAUTION ON IT...जीमेल पर खतरा, जारी की चेतावनी :::: गूगल बेहतर सुरक्षा के लिए ईमेल संदेशों को कूट रूप देगा

गूगल ने छेड़ा बचाव अभियान

गूगल ने छेड़ा बचाव अभियान


दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी गूगल ने जीमेल खातों और कंप्यूटरों पर सरकार प्रायोजित हमले की चेतावनी जारी की है। कई देशों की सरकारें हैकरों के जरिए अहम लोगों के कंप्यूटर और ई-मेल में सेंधमारी कराती हैं।

भारत में पहली बार बड़े पैमाने पर नेताओं, सरकारी अधिकारियों, पत्रकारों और कॉरपोरेट्स के जीमेल और पर्सनल कंप्यूटर पर ऐसे हमलों का खतरा पैदा हुआ है। गूगल ने जीमेल खातों को इनसे बचाने का अभियान भी शुरू किया है।

शुक्रवार सुबह से ही भारत में कई जीमेल अकाउंट पर गूगल की ओर से चेतावनी मिलनी शुरू हुई।
लिंक या अटैचमेंट वाले ईमेल से हमले


ऐसी चेतावनी सिर्फ संवेदनशील जीमेल खातों पर ही भेजी जा रही है। इसमें गूगल ने लिखा है कि राज्य प्रायोजित हमलावर आपके ई-मेल खाते और कंप्यूटर पर अटैक कर सकते हैं। ऐसे हमले लिंक या अटैचमेंट वाले ई-मेल भेजकर किए जाते हैं, जिन्हें खोलते ही कंप्यूटर या मेल हैक हो जाता है।

गूगल ने संभावित खतरे से बचने के लिए किसी भी संदिग्ध मेल या लिंक को न खोलने की सलाह दी है। इसके अलावा जीमेल अकाउंट की सुरक्षा बढ़ाने केलिए कई उपाय भी सुझाए गए हैं।

साइबर कानून के एक्सपर्ट पवन दुग्गल का कहना है कि पिछले साल एडवर्ड स्नोडेन के खुलासे के बाद सरकारों की तरफ से साइबर जासूसी की बात सामने आई थी। अब गूगल की चेतावनी से इस तरह के खतरे की बात पुख्ता हो गई है। सरकार प्रायोजित हमलों के प्रति चेतावनी देना गूगल का नया फीचर है, जिससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी।

 गूगल के सुझाव

गूगल के सुझाव


- किसी संदिग्ध या अनजान मेल, लिंक, अटैचमेंट को न खोलें।
- जीमेल खातों की सुरक्षा बढ़ाने में गूगल की टिप्स लें।
- फर्जी लॉग-इन पेज से सतर्क रहें।
- डबल पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

गूगल बेहतर सुरक्षा के लिए ईमेल संदेशों को कूट रूप देगा


इंटरनेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल ने अपने सर्वर को ज्यादा सुरक्षित और विश्‍वसनीय बनाने तथा सुरक्षा में खामी को दूर करने के लिए अपनी लोकप्रिय सेवा जीमेल को कूट रूप (एन्क्रिप्टेड) की घोषणा की है.

जीमेल के सुरक्षा इंजीनियरिंग क्षेत्र के प्रमुख निकोलस ने कहा कि आपका ईमेल आपके लिए महत्वपूर्ण है और इसे हमेशा सुरक्षित और उपलब्ध रखना हमारे लिए महत्वपूर्ण है.

निकोलस ने एक ब्‍लॉग में लिखा कि आज से आप जब भी ईमेल देखेंगे या भेजेंगे तो जीमेल कूट रूप (एन्क्रिप्टेड) एचटीटीपीएस संपर्क का उपयोग करेगा.

जीमेल ने शुरुआत से एचटीटीपीएस का उपयोग किया है. उन्होंने कहा कि आज के बदलाव का मतलब है कि कोई भी आपके संदेश को नहीं देख सकेगा.

 

No comments:

Post a Comment