Thursday 6 February 2014

SONY:सोनी करेगी पर्सनल कंप्यूटर का कारोबार बंद ,5 हजार कर्मचारियों की छंटनी,कंपनी का 1.08 अरब डॉलर के सालाना घाटे का हवाला

SONY:सोनी करेगी पर्सनल कंप्यूटर का कारोबार बंद ,

5 हजार कर्मचारियों की छंटनी,

कंपनी का 1.08 अरब डॉलर के सालाना घाटे का हवाला

कंप्यूटर कारोबार बंद करेगी सोनी

Sony Exits PCs operations


इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली जापान की दिग्गज कंपनी सोनी 1.08 अरब डॉलर के सालाना घाटे का हवाला देते हुए पर्सनल कंप्यूटर का कारोबार बंद करने के साथ ही करीब 5 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है।

खबर है कि कपंनी अपना पर्सनल कंप्यूटर कारोबार एक निवेशक कंपनी जापान इंडस्ट्रीयल पार्टनर को बेचने जा रही है।

हालांकि यह सौदा कितने में हो रहा है इसका खुलासा नहीं किया गया है, पर कयास लगाए जा रहे हैं कि संभवत यह सौदा 40 करोड़ डॉलर में तय हुआ है।

कंपनी देर रात तक इसकी औपचारिक घोषणा कर देगी।

कंपनी के अध्यक्ष काजुओ हिरारी ने कहा है कि कंपनी को मजबूरन जापान में डेढ़ हजार कर्मचारियों को और अन्य देशों में अपने साढे़ तीन हजार कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ रही है।

इससे कंपनी के खर्च में सालाना एक अरब डॉलर की कमी आएगी।

हालांकि कंपनी वायो लैपटॉप के कारोबार से जुडे़ ज्यादातर कर्मचारियों को अपने अन्य कारोबार में स्थानांतरित करने का विकल्प तलाश रही है और बचे हुए लोगों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के जरिए सेवा मुक्त करने की योजना बना रही है।

सोनी की ओर से यह बयान ग्लोबल साख निर्धारक संस्था मूडीज द्वारा उसकी साख एक स्तर घटाए जाने के एक दिन बाद आया है।

मूडीज ने कंपनी की ऋण साख को घटाकर निवेश के नजरिए से सबसे खराब मानी जाने वाली जंक श्रेणी में डाल दिया है।

मूडीज ने कहा है कि सोनी के प्ले स्टेशन और ब्राविया टेलीविजन के घटते कारोबार के कारण कंपनी की बैलेंस शीट बुरी हालत में पहुंच गई। इसे सुधारने के लिए कंपनी को अपने वित्तीय पुनगर्ठन की नई योजना पर चलानी पड़ेगी।

डिजिटल प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर अमेरिका की दिग्गज कंपनी गूगल और एप्पल से मिल रही तगड़ी चुनौती के कारण भी सोनी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

No comments:

Post a Comment