Friday 6 December 2013

भारत को 2017 फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी

भारत को 2017 फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी

फुटबॉल जगत में भारत की सबसे बड़ी कामयाबी

india to host u 17 fifa world cup

भारत 2017 में फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। फुटबॉल की विश्व संस्था ने ब्राजील के सलवाडोर डी बाहिया में अपनी कार्यकारी कमेटी की बैठक में इस महाकुंभ की मेजबानी के लिए भारत को चुना।

इस टूर्नामेंट की मेजबानी की होड़ में भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और उजबेकिस्तान थे। भारत इतिहास में पहली बार 24 देशों के टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।

बैठक के बाद ट्वीट के जरिये फीफा ने अंडर-17 वर्ल्ड कप 2017 की मेजबानी के लिए भारत के नाम पुष्टि की।

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के महासचिव कौशल दास ने कहा, "हां, भारत ने 2017 अंडर-17 वर्ल्ड कप फुटबॉल की मेजबानी का अधिकार जीता है।"

एआईएफएफ अध्यक्ष प्रफुल्‍ल पटेल ने इसे ऐतिहासिक करार दिया है। बकौल पटेल, "यह ऐतिहासिक है, जिसका हमें लंबे समय से इंतजार था। इसके लिए मैं फीफा कार्यकारी कमेटी का शुक्रिया अदा करता हूं, जिसने भारत को 2017 में अंडर-17 वर्ल्ड कप मेजबानी का अधिकार दिया है। मैं सहयोग के लिए भारत सरकार का भी शुक्रगुजार हूं, जिसने हमें आवश्यक गारंटी प्रदान की, जो 2017 वर्ल्ड कप की बोली के लिए जरूरी होता है। यह भारत में फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होगा।"

भारत में पहली बार होगा फीफा टूर्नामेंट
इससे पहले भारत 2006 में एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन यूथ चैंपियनशिप (अंडर-20) और 2008 में एएफसी चैलेंज कप की मेजबानी कर चुका है। लेकिन भारत ने कभी फीफा टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया था।

युनाइटेड अरब अमीरात इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है जबकि 2015 संस्करण की मेजबानी चिली को सौंपी गई है।

भारत में यह टूर्नामेंट छह स्थानों पर कराए जाएंगे जबकि बोल प्रक्रिया में भारत ने संभावित आठ शहरों का नाम दिया था। इन शहरों में नई दिल्ली, मडगांव, बंगलूरू, पुणे, मुंबई, कोलकाता, कोच्चि और गुवाहाटी शामिल है।

No comments:

Post a Comment