Wednesday 6 November 2013

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, आपके Gmail एकाउंट की हर एक ईमेल को पढ़ता है गूगल

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, आपके Gmail एकाउंट की हर एक ईमेल को पढ़ता है गूगल

  लंदन, 6 नवम्बर 2013 | अपडेटेड: 16:15 IST
टैग्स: गूगल| माइक्रोसॉफ्ट| जीमेल| आउटलुक| प्राइवेसी
गूगल
माइक्रोसॉफ्ट ने आरोप लगाया है कि गूगल ईमेल्‍स में ताक झांक कर अपने प्रॉफिट के लिए यूजर्स की निजी जानकारियों का इस्‍तेमाल कर रहा है.सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक विज्ञापन अभियान चलाया है, जिसके तहत लोगों को सावधान किया जा रहा है कि गूगल विज्ञापनों की खातिर कीवर्ड्ज की स्‍कैनिंग करने के लिए हर उस मेल को पढ़ता है जिसे यूजर्स भेजते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ने अब keepyouremailprivate.com नाम से एक वेबसाइट बनाई है, ताकि लोगों को यह बताया जा सके कि गूगल ईमेल्‍स से कैसे पैसे बना रहा है.
वेबसाइट के मुताबिक, 'गूगल कीवर्ड्ज के लिए हर यूजर के जीमेल एकाउंट से भेजी गईं और इनबॉक्‍स में आईं मेल्‍स में ताक झांक करता है, ताकि वह जीमेल यूजर्स को पेड एड्स के जरिए टारगेट कर सके. और आपकी निजता पर हो रहे इस हमले से बाहर निकलने का कोई तरीका भी नहीं है.'

वेबसाइट ने गूगल की ताक झांक के कुछ उदाहरण भी दिए हैं. एक ईमेल में कोई यूजर अपने दोस्‍त को अपनी बिल्‍ली के बारे में जानकारी दे रहा है और उसके जीमेल एकाउंट में बिल्‍ली से संबंधित विज्ञापन दिखाई दे रहे हैं. वहीं, एक अन्‍य यूजर की ईमेल में एक जगह कैरिबियन शब्‍द का इस्‍तेमाल किया गया था और उसके एकाउंट में हॉलीडे फर्म्स और फ्लाइट से संबंधित विज्ञापन थे.

माइक्रोसॉफ्ट के स्‍ट्रेटजी निर्देशक बिल कॉक्‍स के मुताबिक, 'ब्रिटेन के ज्‍यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि गूगल अपने फायदे के लिए उनकी निजी जानकारियों का इस्‍तेमाल कर रहा है. हमें भी जब गूगल की इस हरकत के बारे में पता चला तो हम भी हक्केबक्‍के रह गए.'
उन्‍होंने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट का ईमेल वर्जन Outlook.com यूजर्स की मेल्‍स की जासूसी नहीं करता है.
वहीं, गूगल के प्रवक्‍ता ने कहा, 'जीमेल में पेड विज्ञापनों की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑटोमेटिक है. कोई भी इंसान ना तो आपकी ईमेल पढ़ता है और ना ही विज्ञापनों के लिए आपके एकाउंट की जानकारी हासिल की जाती है. इसके साथ ही हम जाति, धर्म, लिंग, स्‍वास्‍थ्‍य और वित्तीय जानकारियों जैसे संवेदनशील मुद्दों पर पेड विज्ञापन नहीं देते हैं.

No comments:

Post a Comment