Sunday 3 November 2013

चीन:खुलते ही बंद हो गई चीनी सर्च इंजन की शापिंग पोर्टल

चीन:खुलते ही बंद हो गई चीनी सर्च इंजन की शापिंग पोर्टल

 रविवार, 4 नवंबर, 2013 को 22:53 IST तक के समाचार

chinese_search_engine_baidu
चीनी सर्च इंजन के शॉपिंग पोर्टल को कथित रूप से कॉपीराइट मामलों को लेकर बंद कर दिया गया है.
चीनी दैनिक अख़बार की वेबसाइट साउथ-पेसिफ़िक में 31 अक्टूबर को छपी ख़बर का शीर्षक था, "कॉपीराइट के चलते बाएडू के ई-मेल बंद कर दिए गए हैं."
चीनी सर्च इंजन बाएडू ने गुरूवार को ही ऑनलाइन शॉपिंग मॉल शुरू किया था लेकिन क्लाउड कंप्यूटिंग से चलने वाली ईमेल को 24 घंटे से भी कम वक्त में संदिग्ध कॉपीराइट मसले के चलते बंद कर दिया गया.
यह ईमेल यूज़र्स को इलेक्ट्रॉनिक फ़ाइलों के आदान-प्रदान की सुविधा देती थी - जिसमें विडियो, तस्वीरें, डॉक्यूमेंट्स और म्यूज़िक शामिल हैं. यूज़र्स ट्रांजेक्शन सूचनाएं और टिप्पणियां भी पोस्ट कर सकते थे. सभी ट्रांज़ेक्शन बाएडू के पेमेंट प्लेटफॉर्म बाएफ़ुबाओ के ज़रिए की जाती थीं.


पहले भी ऐसा हुआ है

इससे पहले बाएडू ने अपने क्लाउड कंप्यूटिंग ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ब्यौरा देते हुए एक बयान में कहा था कि इलेक्ट्रॉनिक फ़ाइलों के कॉपीराइट उसके पास नहीं हैं और न ही वह इनकी जांच के लिए बाध्य है.
सर्च इंजन का कहना था कि संभावित यूज़र्स को सम्मान पर आधारित प्रणाली के आधार पर कॉपीराइट संसाधनों को बेचना होगा.
बाएडू ने कहा था कि अगर कोई कॉपीराइट संबंधी शिकायत आती है तो संबंधित इलेक्ट्रॉनिक संसाधन को रोक दिया जाएगा.
चीनी वेब यूज़र्स
बाएडू पर पहले भी कॉपीराइट उल्लंघन का मामला उठ चुका है.
हालांकि इस बयान की कॉपीराइट विशेषज्ञों ने आलोचना की थी. उन्हें लगता था कि बाएडू की कंप्यूटिंग-आधारित ई-मेल यूज़र्स को काफ़ी आज़ादी देती हैं जिससे कॉपीराइट्स के उल्लंघन की आशंका है.

बाएडू को पहली बार कॉपीराइट के मामलो में से नहीं जूझना पड़ रहा है.
वर्ष 2005 में यूनिवर्सल म्यूज़िक, वार्नर म्यूज़िक और सोनी बीएमजी जैसी संगीत कंपनियों ने बाएडू पर केस कर दिया था कि वह उनके कॉपीराइट का उल्लंघन कर संगीत को डाउननलोड करने दे रहा है.
उस केस में संगीत कंपनियां जीत गई थीं और बाएडू को कॉपीराइट वाले गानों के लिए रॉयल्टी देने पर सहमत होना पड़ा था.
साल 2011 में हान-हान के नेतृत्व में जाने-माने क्लिक करें चीनी लेखकों ने बाएडू पर वेंकू साहित्यिक कोष के ज़रिये अपने काम को "चुराने" का आरोप लगाया था. इस कोष से यूज़र्स मुफ़्त में साहित्यिक सामग्री डाउनलोड कर सकते थे.

No comments:

Post a Comment