Tuesday 19 November 2013

सचिन को भारत रत्न देने के खिलाफ मामला दायर

सचिन को भारत रत्न देने के खिलाफ मामला दायर

sachin tendulkar bharat ratna case major dhyan chand

बिहार के मुजफ्फरपुर की एक अदालत में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न सम्मान के लिए चुने जाने को चुनौती देते हुए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री पर लोगों की भावना से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया गया है।

एक स्थानीय वकील सुधीर कुमार ओझा ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में दाखिल मामले में सचिन को भी आरोपी बनाया है। सचिन पर धोखाधड़ी, बेईमानी, जानबूझकर अपमानित करने जैसे कई आरोप लगाए गए हैं।

याचिका में कहा गया है कि महान हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद को दरकिनार कर सचिन को चुनना देश के लोगों की भावना को चोट पहुंचाने वाला है।

इसमें ध्यानचंद के नाम को हटाकर सचिन तेंदुलकर का नाम जोड़े जाने को लेकर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे, खेलमंत्री जितेंद्र सिंह और खेल मंत्रालय के सचिव को आरोपी बनाया गया है।

'सचिन को भारत रत्न देने में की गई जल्दबाजी'
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के वरिष्ठ नेता मोहम्मद सलीम ने कहा है कि केंद्र सरकार ने सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न सम्मान देने में जल्दबाजी की।

हालांकि, उन्होंने कहा कि इस मसले पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां तक सचिन को भारत रत्न देने के बारे में सरकार की घोषणा का सवाल है तो इसमें थोड़ी जल्दबाजी दिखती है। लेकिन, ऐसे सम्मानों को राजनीति में नहीं घसीटा जाना चाहिए।

शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपने करियर का अंतिम मैच खेलने वाले सचिन को उसी दिन सरकार ने भारत रत्न देने की घोषणा की। भारत रत्न से सम्मानित होने वाले सचिन देश के पहले खिलाड़ी होंगे।

No comments:

Post a Comment