Friday 13 September 2013

LIVE: बीजेपी में महामंथन जारी, मोदी आ रहे हैं दिल्ली, अब तक नहीं मानें आडवाणी, पर ऐलान तय

LIVE: बीजेपी में महामंथन जारी, मोदी आ रहे हैं दिल्ली, अब तक नहीं मानें आडवाणी, पर ऐलान तय

नई दिल्ली, 13 सितम्बर 2013 | अपडेटेड: 13:55 IST

नरेंद्र मोदी और लाल कृष्ण आडवाणी
नरेंद्र मोदी और लाल कृष्ण आडवाणी
प्रधानमंत्री प्रत्याशी के तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम की घोषणा कब की जाए, इसे लेकर बीजेपी में महामंथन जारी है. गुरुवार के मिडनाइट ड्रामा के बाद शुक्रवार सुबह का भी सूरत-ए-हाल कुछ वैसा ही रहा. पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह और संघ के संदेशवाहक के तौर पर नितिन गडकरी आम सहमति बनाने में जुटे हैं. हालांकि, अब तक पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के मोदी के नाम पर मान जाने की खबर नहीं आई है.
आडवाणी खेमा विधानसभा चुनावों के बाद नाम के ऐलान पर अड़ा है तो मोदी समर्थक आज ही घोषणा किए जाने के पक्ष में हैं.

मोदी आ रहे हैं दिल्ली
इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि संसदीय बोर्ड की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मोदी आज दिल्ली आ रहे हैं. वे दोपहर तीन बजे स्पेशल विमान से दिल्ली आएंगे.
बीजेपी संसदीय दल की अहम बैठक शाम 5 बजे होने वाली है. इस बैठक में पीएम उम्‍मीदवार के तौर पर औपचारिक रूप से नरेंद्र मोदी के नाम पर मुहर लगने वाली है. जानकारी के मुताबिक, बोर्ड के ज्‍यादातर सदस्‍य मोदी की दावेदारी के पक्ष में हैं.
नरेंद्र मोदी पर हमला, 'जिसने बीजेपी को बांट दिया वो क्या देश चलाएगा?'
आज सुबह कौन किससे मिला
आज सुबह सबसे पहले नितिन गडकरी राजनाथ सिंह से मिले, इसके बाद वे करीब 10.30 बजे आडवाणी के घर पहुंचे. दोनों नेताओं की बातचीत करीब डेढ़ घंटे तक चली. इस मीटिंग में बलबीर पुंज भी मौजूद थे. दूसरी तरफ अनंत कुमार ने सुषमा स्वराज से मुलाकात की. आडवाणी से यहां निकलने के बाद गडकरी सीधे सुषमा के घर पहुंचे, जहां तीनों नेताओं के बीच बैठक हुई. इसके बाद, सुषमा, गडकरी और अनंत कुमार आडवाणी से मुलाकात करने पहुंचे.
मोदी को मिला शिवसेना का समर्थन
पार्टी में मोदी के नाम नाम पर भले ही सहमति ना हो, पर मोदी ने एनडीए में सहमति बनाने की कवायद शुरू कर दी है. इस बाबत उन्होंने गुरुवार रात को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की. संजय राउत ने बताया है कि शिवसेना मोदी का दिल से समर्थन करेगी.
नरेंद्र मोदी पर BJP में 'मिडनाइट ड्रामा'
मोदी के नाम पर पार्टी में गुरुवार देर रात तक माथापच्‍ची होती रही. लालकृष्‍ण आडवाणी को मनाए जाने का सिलसिला चलता रहा, उधर पार्टी अध्‍यक्ष राजनाथ मीटिंग की रणनीति को लेकर बैठक करते रहे.
रात 10:15 बजे: मीटिंग हुई तय
अचानक खबर आई कि मोदी पर फैसला लेने के लिए बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने संसदीय बोर्ड की मीटिंग बुला ली है.
रात 10:30 बजे: सुषमा ने की अंबाला यात्रा रद्द
बीजेपी की बेहद अहम बैठक बुलाई गई थी. लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज को अंबाला जाना था. उन्होंने बिना देरी किए अपनी अंबाला यात्रा रद्द कर दी.
रात 11 बजे: आडवाणी आवास पहुंचे गडकरी
बीजेपी में कयासों का बाजार और गरम हो गया, जब नागपुर से दिल्ली पहुंचे नितिन गडकरी सीधे आडवाणी के घर पहुंच गए. संघ ने आडवाणी को मनाने का जिम्मा गडकरी को ही दिया है. करीब पौने दो घंटे तक आडवाणी के घर मंथन चलता रहा. इस मुलाकात में क्या बात हुई, यह तो नहीं पता चला लेकिन इतना तो तय है कि मोदी के लिए आडवाणी पर दबाव जारी है.
रात 11 बजे: रामलाल-अनंत राजनाथ से मिले
बीजेपी में आधी रात की कहानी जारी थी. एक तरफ आडवाणी को मनाने की कवायद चल रही थी, दूसरी तरफ राजनाथ बना रहे थे संसदीय बोर्ड की मीटिंग की रणनीति. पार्टी के दो अहम महासचिवों रामलाल और अनंत कुमार के साथ रात 11 बजे हो रही थी मंत्रणा.


No comments:

Post a Comment