Thursday 12 September 2013

देश में कोई भी नहीं है इस नौकरी के योग्य

देश में कोई भी नहीं है इस नौकरी के योग्य

no one eligible for this post in india
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा ‌बोर्ड(सीबीएसई) को देश में कुछ जरूरी विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर और असिस्टेंट डाइरेक्टर पद के योग्य उम्मीदवार नहीं मिल पा रहे हैं।

1,017 लोगों ने ह्यूमनि‌टीज, सोशल साइंसेज, मास कम्युनिकेशन, आर्ट विषय से असिस्टेंट प्रोफेसर और असिस्टेंट डाइरेक्टर पद के लिए आवदेन किया था।

पर सीबीएसई के इंटरव्यू कमेटी ने किसी भी अभ्यर्थी को इस योग्य नहीं पाया।

इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में काफी रोष है।

उम्मीदवारों के मुताबिक सीबीएसई ने इसमें धांधली की है।

एक अभ्यर्थी ने बताया कि अगर सीबीएसई की सेलेक्‍शन कमेटी ने संबंधित पोस्ट के लिए किसी का भी चयन नहीं किया है तो यह तो पूरे एजुकेशन सिस्टम पर ही उंगली उठाने वाली बात है।

संबंधित पोस्ट के लिए जिन लोगों ने भी आवेदन किया था, उन्होंने न्यूनतम मानकों को तो पूरा ही किया होगा।

फिर 1,017 लोगों में कोई भी इन पदों के ‌लिए योग्य न हो, ऐसा संभव नहीं है।

लोगों को सीबीएसई की इस बात पर भी ऐतराज है कि इंटरव्यू के लिए रिजर्वेशन पॉलिसी को भी ध्यान में नहीं रखा गया। 10 उम्मीदवारों में एससी, एसटी और ओबीसी का कोई भी उम्मीदवार नहीं था।

अभ्यर्थियों के मुताबिक लिखित परीक्षा के तीन दिन के अंदर ही इंटरव्यू के लिए सफल उम्मीदवारों की संख्या को घोषित कर दिया गया।

वहीं इंटरव्यू लिए जाने के बाद फाइनल रिजल्ट देने में आठ दिन का समय लग गया।

सीबीएसई ने 9 सितंबर को अधिसूचना जारी करते हुए कह दिया कि ह्यूमनिटीज केटेगरी में असिस्टेंट प्रोफेसर और असिस्टेंट डाइरेक्टर पद के लिए कोई भी अभ्यर्थी योग्य नहीं है।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि यह फैसला इंटरव्यू के लिए बैठी तीन सदस्यीय कमेटी का है। इससे बोर्ड का कोई भी लेना देना नहीं है।

No comments:

Post a Comment