Monday 9 September 2013

अमेरिका, फ्रांस ने किया सीरिया पर हमले के प्रस्ताव को समर्थन मिलने का दावा


अमेरिका, फ्रांस ने किया सीरिया पर हमले के प्रस्ताव को समर्थन मिलने का दावा

  पेरिस, 8 सितम्बर 2013 | अपडेटेड: 14:16 IST

सीरिया के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया देने के यूरोपीय संघ के देशों के आह्वान के बाद अमेरिका और फ्रांस ने कहा है कि दमिश्क पर कथित रसायनिक हमले के कारण सैन्य कार्रवाई करने के प्रस्ताव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिल रहा समर्थन बढ़ता जा रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने यूरोपीय संघ के देशों के प्रतिनिधियों की एक बैठक के बाद कल कहा कि सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार देशों की संख्या दो अंकों (डबल डिजिट) में पहुंच गई है.
इस बैठक में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन के खिलाफ कार्रवाई के लिए एकजुट हो कर आह्वान किया था. यूरोपीय संघ ने सैन्य कार्रवाई का स्पष्ट समर्थन नहीं किया लेकिन केरी ने कहा कि यूरोपीय संघ के ‘प्रभावशाली बयान’ से वह उत्साहित हैं.
उधर, वाशिंगटन से मिली एक खबर के अनुसार, सीएनएन ने कुछ ग्राफिक वीडियो का प्रसारण किया है और उसका कहना है कि सीरिया पर सैन्य हमले के लिए अमेरिकी सांसदों का समर्थन जुटाने की खातिर ये वीडियो दिखाए गए.
सीएनएन ने शनिवार को बताया कि सीनेट की खुफिया समिति के सदस्यों को बृहस्पतिवार को 13 वीडियो दिखाए गए और कहा गया कि इसमें सीरिया में 21 अगस्त को हुए कथित रसायनिक हथियारों के हमले के प्रभावितों को दिखाया गया है.


No comments:

Post a Comment