Monday 9 September 2013

सीरिया पर होगा सीमित हमला: अमेरिका

सीरिया पर होगा सीमित हमला: अमेरिका
वाशिंगटन, लंदन, एजेंसी
Last Updated:09-09-13 11:23 PM
 
अमेरिका ने सोमवार को कहा कि सीरिया में सैन्य हमला अविश्वसनीय रूप से सीमित होगा और सीरियाई संघर्ष का समाधान राजनीतिक होना चाहिए, सैन्य तरीके से नहीं। वहीं, संकट में फंसे सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद ने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को चेताते हुए कहा कि वे जवाब में हर कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

केरी ने लंदन में ब्रिटेन के विदेश सचिव विलियम हेग से मुलाकात करने के बाद कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि अमेरिका, राष्ट्रपति बराक ओबामा, मैं, अन्य सभी इस पर सहमत हैं कि सीरिया में संघर्ष का समाधान राजनीतिक होना चाहिए। कोई सैन्य हल नहीं है, हमें इस बारे में कोई गलतफहमी नहीं है।

केरी ने कहा कि इसका हल निकालने का प्रस्ताव बातचीत की मेज पर होगा। लेकिन हमें इसे मेज तक लेकर जाना है। केरी ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें इस क्षण से बचना चाहिए, कार्रवाई नहीं करना कार्रवाई से ज्यादा जोखिम भरा है।

केरी ने कहा कि अगर एक पक्ष (असद) को लगता है कि वह अपने असंख्य नागरिकों को खत्म कर सकता है तो वह बातचीत की मेज पर कभी नहीं आएंगे। सप्ताहांत पर सांसदों से बात करने और उनसे मिलने वाले राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले दो दिन मीडिया के सामने आकर युद्ध से डर रहे अमेरिकियों को इस बात पर राजी करने का प्रयास करेंगे कि अमेरिका की लंबी अवधि की सुरक्षा के लिए सीरिया पर हमला जरूरी है।

अमेरिका का आरोप है कि असद शासन ने 21 अगस्त को रसायन सरीन का उपयोग किया जिसमें 400 बच्चों सहित 1429 लोग मारे गये। सीरिया सरकार ने इस आरोप से इंकार किया है।

No comments:

Post a Comment