Monday 9 September 2013

अब आप ऑनलाइन देख सकेंगे अपना पीएफ खाता, सुविधा शुरू

अब आप ऑनलाइन देख सकेंगे अपना पीएफ खाता, सुविधा शुरू

नई दिल्ली, 6 सितम्बर 2013 | अपडेटेड: 15:36 IST

पीएफ के पैसे आए, बहार आई...
पीएफ के पैसे आए, बहार आई...
अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके लिए है. हर महीने आपकी सैलरी का एक हिस्सा आपके भविष्य निधि (पीएफ) खाते में जमा होता है, जिसका एक स्टेटमेंट आपको साल के अंत में मिलता है. लेकिन अब आप अपना पीएफ अकाउंट ऑनलाइन भी देख सकेंगे. ईपीएफओ ने भविष्य निधि (पीएफ) खातों को ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू कर दी है. इससे 5 करोड़ से अधिक ग्राहक अपने पीएफ खाते ऑनलाइन देख सकेंगे और उन्हें इसके लिये सालभर में मिलने वाली रसीद के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.
इसके अलावा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने यह घोषणा भी की है कि वह कर्मचारियों के लिए नौकरी बदलने पर ऑनलाइन पीएफ खाता ट्रांसफर की सुविधा अगले महीने शुरू करेगा.
पीएफ खाते ऑनलाइन देखने की सुविधा का श्रम मंत्री शीशराम ओला ने उद्घाटन किया. इस मौके पर श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री कोडिकुन्निल सुरेश एवं ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के. के. जालान भी मौजूद थे.
ओला ने बताया, ‘इस सुविधा से लोगों को अपने खाते ऑनलाइन देखने में मदद मिलेगी और उन्हें अपने खाते का ब्यौरा जानने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा, इससे विभिन्न दावों का समय पर निपटान करने में भी मदद मिलेगी.’
सुविधा के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए जालान ने कहा, ‘इस सुविधा के जरिए ईपीएफओ को मौजूदा स्थिति के आधार पर खातों का उन्नयन करने में मदद मिलेगी. अब हम हर साल अप्रैल या मई तक वार्षिक खाता ब्यौरा उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे.’ अभी तक की व्यवस्था के मुताबिक, ईपीएफओ को अपने अंशधारकों को 30 सितंबर तक उनके पीएफ खाते की जानकारी उपलब्ध करानी होती हैं. उदाहरण के तौर पर, 2012.13 के लिए उसे 30 सितंबर, 2013 तक खाते की पर्चियां उपलब्ध करानी होंगी. हालांकि, अक्सर यह समय सीमा के भीतर नहीं हो पाता.
जालान ने सूचित किया कि ईपीएफओ भविष्यनिधि खातों के ऑनलाइन स्थानांतरण की सुविधा अगले महीने शुरू करेगा और फिलहाल संगठन इस सेवा का परीक्षण कर रहा है.
ईपीएफओ को चालू वित्त वर्ष में स्थानांतरण के करीब 13 लाख दावे किए जाने की संभावना है. हर साल, उसे स्थानांतरण, पेंशन व भविष्य निधि की निकासी सहित करीब 1.2 करोड़ दावे प्राप्त होते हैं.
जालान ने यह भी कहा कि ईपीएफओ का प्रयास है कि सभी तरह के दावों का निपटान तीन दिनों के भीतर कर दिया जाए. अभी इसकी निर्धारित अवधि 30 दिनों की है.


No comments:

Post a Comment