Thursday 22 August 2013

केरल में अमेरिका को सैन्य ठिकाना नहीं बनाने देगा भारत

केरल में अमेरिका को सैन्य ठिकाना नहीं बनाने देगा भारत

नई दिल्ली/ 23 अगस्त 2013 12:06 AM 
india not allow kerala for us military locus
चीन को घेरने की अपनी नीति के तहत अमेरिका भारत के तिरुवनंतपुरम में सैन्य ठिकाना बनाने की योजना बना रहा है। हालांकि केंद्र सरकार ने ऐसी किसी संभावना से साफ तौर पर इंकार किया है।

यूएस एयरफोर्स के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक अमेरिका सैन्य स्तर पर चीन को घेरने की रणनीति पर काम कर रहा है, जिसके तहत वह भारत में लड़ाकू विमानों की मौजूदगी वाला एक सैन्य अड्डा बनाने की योजना बना रहा है।

प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी वायुसेना की परिसंपत्तियों के कमांडर जनरल हलबर्ट ‘हॉक’ कार्लिसले ने यहां पत्रकारों से कहा कि अमेरिकी वायुसेना अपनी नीति ‘केंद्र में एशिया’ के तहत एशियाई देशों में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य मकसद चीन का घेराव करना है।

जनरल कार्लिसले ने कहा कि यूएस एयरफोर्स आस्ट्रेलिया से इस योजना की शुरुआत करने के बाद एशिया में अपनी पकड़ को मजबूत करना चाहती है।

इसके तहत अमेरिकी वायुसेना सिंगापुर के चांगी ईस्ट हवाई बेस, थाईलैंड के कोरात एयर बेस, भारत के तिरुवनंतपुरम और संभवत: फिलीपींस के कुबी पॉइंट और पुएर्टो प्रिंसेसा के साथ-साथ इंडोनेशिया और मलेशिया के हवाई क्षेत्रों में अपने जेट लड़ाकू विमान तैनात करने की योजना बना रही है।

जनरल कार्लिसले ने कहा कि प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी वायुसेना की और सैन्य ठिकाने बनाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। गौरतलब है कि अमेरिकी वायुसेना के विभिन्न देशों में नौ बड़े सैन्य ठिकाने हैं।

No comments:

Post a Comment