Thursday 22 August 2013

मिस्र: रिहाई के बाद हुस्नी मुबारक होंगे नजरबंद

मिस्र: रिहाई के बाद हुस्नी मुबारक होंगे नजरबंद

  काहिरा, 22 अगस्त 2013  12:07
हुस्नी मुबारक
हुस्नी मुबारक 
 
मिस्र में हुई क्रांति के बाद सत्ता से हटाए गए पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को एक अदालत ने रिहा करने का आदेश सुनाया है. रिहाई के बाद उन्हें घर में नजरबंद करके रखा जाएगा. मुबारक गुरुवार शाम तक रिहा हो सकते हैं. करीब तीन दशक तक मिस्र की सत्ता पर काबिज रहे मुबारक दो साल से भी ज्यादा समय से जेल में बंद हैं.
अदालत के आदेश के बाद बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, 'सेना के डिप्टी कमांडर ने आदेश दिया है कि हुस्नी मुबारक को नजरबंद करके रखा जाएगा.'
हाल ही में मुबारक को हिरासत में भेजने के संबंध में जारी किए गए आदेश के खिलाफ 85 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति की याचिका को मंजूर करते हुए काहिरा की एक फौजदारी अदालत ने उन्हें मुक्त कर दिया.
याचिका पर सुनवाई करने के लिए उत्तरी काहिरा की फौजदारी अदालत के न्यायाधीशों का एक दल तोरा जेल पहुंचा. मुबारक इसी जेल की अस्पताल में बंद हैं.
मुबारक के खिलाफ अगस्त 2011 से सुनवाई चल रही है. उन्हें अब सभी मामलों में रिहाई के आदेश मिल गए हैं. ‘अहराम ऑनलाइन’ की खबर के मुताबिक, हालांकि मुबारक के खिलाफ मुकदमा अब भी चल रहा है.
मुबारक को पिछले साल उम्रकैद की सजा सुनायी गई थी, लेकिन इस साल की शुरुआत में उनके मुकदमे की फिर से सुनवाई के आदेश दिए गए थे. उनके मामले की अगली सुनवाई 25 अगस्त को होनी है.


No comments:

Post a Comment