Thursday 22 August 2013

यात्रा पर सपा भड़की, कहा-यूपी को नहीं बनने देंगे गुजरात, पर वीएचपी यात्रा पर अड़ी

यात्रा पर सपा भड़की, कहा-यूपी को नहीं बनने देंगे गुजरात, पर वीएचपी यात्रा पर अड़ी

  नई दिल्ली, 22 अगस्त 2013 18:55
मुलायम सिंह यादव
मुलायम सिंह यादव 
 
विश्व हिंदू परिषद की चौरासी कोसी परिक्रमा को इजाजत ना देने के फैसले पर उत्तर प्रदेश सरकार कायम है. सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि राज्य सरकार ऐसा कोई भी आयोजन नहीं होने देगी जिससे धार्मिक माहौल बिगड़ने का खतरा हो.
  वहीं वीएचपी अयोध्या की परिक्रमा पर अड़ गई है. वीएचपी नेता अशोक सिंघल ने कहा है कि किसी भी हाल में यह परिक्रमा होकर रहेगी. चाहे गोली चले या फिर कुछ भी हो जाए.
इन सबके बीच सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने आरोप लगाया है कि इस यात्रा से राजनीतिक फायदा उठाने की साजिश हो रही है. उनके मुताबिक, वीएचपी वालों ने इस बार परिक्रमा का नया रूट तैयार किया है. जिससे राज्य की कानून व्यवस्था बिगड़ने का डर है. इसलिए यह फैसला लिया गया है.
 
उत्तर प्रदेश का गुजरात नहीं बनने देंगे

सपा प्रवक्ता राजेंद्र प्रसाद ने कहा, 'हम उत्तर प्रदेश को गुजरात नहीं बनने देंगे. यूपी गंगा-यमुना धरती है. यहां भाईचारा का माहौल है. यह धार्मिक सौहार्द्र की जमीन है. हम किसी भी हाल में गुजरात के 2002 दंगों को यूपी में दोहराने नहीं देंगे. राज्य में ऐसा कोई भी आयोजन नहीं होने देंगे जिससे माहौल बिगड़ता है. मुख्यमंत्री ने पहले ही साफ कर दिया है कि कानून तोड़ने की कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की साजिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.'

 
अगर मुलायम होते मुख्यमंत्री तो नहीं होता बाबरी विध्वंस

सपा प्रवक्ता ने दावा किया कि अगर मुलायम सिंह 1992 में यूपी के मुख्यमंत्री होते तो बाबरी मस्जिद को नहीं गिराया जाता. साथ में यह भी कहा कि सपा के शासन में सांप्रदायिक शक्तियां आगे नहीं बढ़ सकती हैं. उन्होंने कहा कि जब मुलायम मुख्यमंत्री थे तो कुछ लोगों ने बाबरी मस्जिद को गिराने की साजिश की थी पर वो विफल हो गए. पर मुलायम के पद छोड़ते ही साजिश सफल हो गई.

गौरतलब है कि 20 अगस्त को यूपी सरकार ने वीएचपी को चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा निकालने की इजाजत देने से इनकार दिया था. इसके बाद से ही मुद्दे पर राजनीति और बयानबाजी का दौर जारी है.
 
वीएचपी का चौरासी कोसी परिक्रमा प्लान

रिपोर्टों के मुताबिक 25 अगस्त से 13 सितंबर के बीच देश के विभिन्न इलाकों के श्रद्धालू अयोध्या पहुंचने वाले थे, जो वीएचपी द्वारा आयोजित की गई साधु और संतों की यात्रा में हिस्सा लेने वाले थे. इस यात्रा को 84 कोसी परिक्रमा का नाम दिया गया है. वीएचपी का प्लान है कि यह यात्रा अयोध्या से शुरू होकर यूपी के 6 जिलों से गुजरते हुए अयोध्या में आकर खत्म होगी. यह यात्रा यूपी के बस्ती, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, बाराबंकी, बहरउच और गोंडा से होकर गुजरने वाली थी. इस यात्रा का अंत 13 सितंबर को होना था. यूपी सरकार का कहना है कि इन छह जिलों के अधिकारियों ने यात्रा को इजाजत ना देने की मांग की है.



No comments:

Post a Comment