Wednesday 28 August 2013

बराक ओबामा:सीरिया पर होगी सैन्य कार्रवाई

बराक ओबामा:सीरिया पर होगी सैन्य कार्रवाई

  Wed, 28 Aug 2013 04:36 AM

President Barack Obam
सीरिया पर जल्द होगी सैन्य कार्रवाई
वाशिंगटन। अपने नागरिकों पर रासायनिक हथियारों के प्रयोग के आरोपों से घिरे सीरिया के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति सैन्य हमले पर विचार कर रहे हैं। रक्षा मंत्री चक हेगल ने बताया बराक ओबामा कि वाशिंगटन और यूरोपीय व मध्य-पूर्व के सहयोगी जहरीली गैस से सैकड़ों नागरिकों को मारने के मामले में असद को सजा देने की योजना बना रहे हैं। इस बीच, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के बाद फिर से संसद की बैठक बुलाई है।
सोमवार को इस्तांबूल में सीरिया के विपक्षी नेताओं, वाशिंगटन के राजनयिकों और अन्य सरकारों के बीच हुई बैठक में मौजूद रहने वाले कुछ सूत्रों ने बताया कि विद्रोहियों को सैन्य कार्रवाई व शांतिवार्ता के लिए तैयार रहने को कहा गया है। एक सूत्र ने बताया, 'विपक्ष को स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि भविष्य में रासायनिक हथियारों को रोकने की कार्रवाई अगले कुछ दिन में ही की जा सकती है। विपक्ष को जिनेवा में शांतिवार्ता के लिए अभी से तैयार रहने को भी कहा गया है।' सीरियाई राष्ट्रीय गठबंधन के अध्यक्ष अहमद जरबा ने 11 देशों के राजनयिकों से इस्तांबूल के एक होटल में मुलाकात की। इनमें सीरिया में अमेरिका के राजदूत रॉबर्ट फोर्ड भी शामिल थे।
सीरिया में रासायनिक हथियारों की जांच करने वाला दल सोमवार को सुबूत जुटाने के लिए पहुंचा, लेकिन उन्हें दमस्क का दूसरा दौरा टालना पड़ा। वाशिंगटन का कहना है कि असद इस घटना के लिए जिम्मेदार हैं और ओबामा उन्हें दंड देने का विचार बना रहे हैं। हालांकि, रूस और चीन सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के विरोध में है। ऐसे में हो सकता है कि पश्चिमी नेता तत्काल हमले की इजाजत न दें। इस बीच, कॉर्नवाल में छुट्टियां मना रहे कैमरन सीरिया के बढ़ते संकट को देखते हुए तुरंत लंदन वापस लौटे हैं। वह बुधवार को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ बैठक करेंगे और गुरुवार से संसद की कार्यवाही फिर शुरू होगी।
अमेरिकी नौसेना के युद्धपोतों को सीरिया के बहुत करीब तैनात किए जाने की खबर भी है। इन युद्धपोतों पर जमीन पर मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइलें, ग्रेनेड लांचर मौजूद हैं। हालांकि, सीरियाई अधिकारी भी अमेरिका को सैन्य हस्तक्षेप पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे चुके हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमले का फैसला पिछले सप्ताह हुए रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर खुफिया रिपोर्ट के पूरा होने, मित्र देशों व संसद से सलाह और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत हमले के औचित्य जैसे तीन तथ्यों से जुड़ा हो सकता है। यह हमला दो दिन चल सकता है। अमेरिका ने सीरिया संकट पर इस सप्ताह रूस के साथ होने वाली बैठक को फिलहाल स्थगित कर दिया है। रूस का कहना है कि सीरिया पर हमले के क्षेत्र में भयावह परिणाम हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment